सुविधाएँ >> पुस्तकालय     
 

पुस्तकालय


वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान का पुस्तकालय एक मध्यम आकारी विषिश्ट पुस्तकालय है जिसमें हिमालय भूविज्ञान के विषेश सन्दर्भ में, भूविज्ञान एवं पर्वत विरंचन प्रक्रमों पर पुस्तकों, मानोग्राफों, जरनलों तथा संगोश्ठियों/सम्मेलनों की कार्रवाईयों के लगभग 28000 षीर्शकों का एक विषिश्ट संग्रह उपलब्ध है ।

पुस्तकालय में प्रख्यात भौम-वैज्ञानिकों द्वारा प्रदान की गई पुस्तकें तथा अन्य प्रकाषन भी बड़ी संख्या में विद्यमान हैं । श्रीमती मेहर वाडिया द्वारा प्रदत्त; प्रोफे0 डी0एन0 वाडिया की निजी पुस्तकों का संग्रह यहां की अनमोल निधि है जिसमें अमेरिका तथा लंदन की भूवैज्ञानिक सोसायटियों के कुछ विरले प्रकाषन तथा जी एस आई के पुराने षोध - निबन्ध षामिल हैं । पुस्तकालय द्वारा भौम - विज्ञान के क्षेत्र से सम्बद्व 44 राश्ट्रीय तथा 79 अन्तर्राश्ट्रीय वैज्ञानिक जरनल मंगवाए जाते हैं जो इस क्षेत्र के अन्य किसी पुस्तकालय में उपलब्ध नहीं होते हैं । यह पुस्तकालय, देहरादून में स्थित विभिन्न संगठनों के पुस्तकालयों में सर्वप्रथम कम्प्यूटरीकृत पुस्तकालय है ।

यह पुस्तकालय, वैज्ञा0 और औद्यो0 अनु0 परिशद् - वि0 और प्रौद्यो0 विभाग ई - जरनल संकाय का भी सदस्य है । पुस्तकालय को 24 विभिन्न प्रकाषकों के विभिन्न विज्ञान और प्रौद्योगिकी पैकेजों का एक्सेस उपलब्ध है । उनमें से कुछ के नाम इस प्रकार है: कैम्ब्रिज तथा आॅक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रैस, स्प्रिंगर, टेलर तथा फ्रासिस, सेज तथा विभिन्न डाटाबेस यथा: साई - फाइन्डर, ईन्सपैक ;प्छैच्म्ब्द्ध इन्डियन स्टैन्डडर्स आदि । विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने अपने प्रत्येक संस्थान के पुस्तकालय को निधि उपलब्ध करवाई है ताकि वे अपनी आवष्यकतानुसार “वेब आफ साईंस’ ;वैद्धए साईंस तथा नेचर वीकली तथा अन्य एन पी जी प्रकाषनों को आॅन-लाइन एक्सेस कर सकें । यह संकाय, प्रकाषकों की संख्या की ट्टश्टि से, और अधिक प्रवर्धित होगा । पुस्तकालय में उपलब्ध इलैक्टॅªानिक संसाधनों की सर्च, ब्राउजिंग तथा डाउन-लोडिंग के लिए एक केन्द्रीय-हब विद्यमान है ।

कार्य - समय

पुस्तकालय सभी कार्य - दिवसों में, सोमवार से षुक्रवार तक (छुट्टियों को छोड़कर) प्रातः 9.00 बजे से सांय 5.30 तक खुला रहता है ।

सदस्यता

पुस्तकालय की सदस्यता की सुविधा केवल वा0हि0भूवि0सं0 के स्टाफ तक सीमित है । तथापि भूवैज्ञानिक षोध कार्य में संलग्न वैज्ञानिकों तथा षोधकर्ताओं को पुस्तकालय परामर्ष की अनुमति लधु - अवधि के लिए प्रदान की जा सकती है ।

प्रदान की जाने वाली सेवाएं:

  पूर्ण - पाठ आॅन-लाइन सुविधा
  सन्दर्भ सेवाएं
  सूचना का चयनित प्रसार (एस डी आई)
  पुस्तकालय संग्रह का आॅन-लाइन कैटालाॅग
  सी डी रोम डाटा बेस सेवा
  सन्दर्भ ग्रंथ सूची संकलन
  रैप्रोग्राफी (छायाप्रति) चित्रण केवल देहरादून में संास्थानिक सदस्य पुस्तकालयों को अन्तरापुस्तकालयी उधार

||  वा0हि0भूवि0सं0 सदस्य पुस्तकालय में प्रवेष के पात्र   ||

 
   
 
कॉपीराइट © 2019 वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान, देहरादून - उत्तराखंड (भारत). सब अधिकार सुरक्षित.